एक नए रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि पिछले साल स्मार्टफोन पर भारतीय उपयोगकर्ताओं के समय में 50 प्रतिशत की वृद्धि और कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ने के बावजूद, केवल 11.3 प्रतिशत भारतीय महिलाएं भुगतान अनुप्रयोगों तक पहुंचने के लिए स्मार्टफोन का उपयोग कर रही हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनोवेशन स्टार्ट-अप बॉबल एआई की रिपोर्ट से पता चला है कि मुश्किल से 6.1 प्रतिशत महिलाएं गेमिंग एप्लिकेशन पर सक्रिय हैं। दिलचस्प बात यह है कि रिपोर्ट में खाद्य ऐप (23.5 प्रतिशत) का उपयोग करने वाली महिलाओं का उच्च अनुपात भी दिखाया गया है। इसके अलावा, संचार ऐप (23.3 प्रतिशत) और वीडियो ऐप (21.7 प्रतिशत) के उपयोग में महिलाओं की भागीदारी भी भुगतान ऐप और गेम की तुलना में अधिक थी। यह निष्कर्ष सेल फोन के उपयोग के रुझानों और बाजार और विभिन्न प्लेटफार्मों के साथ उपयोगकर्ताओं की बाद की बातचीत को समझने के लिए बॉबल एआई के अध्ययन पर आधारित हैं।
कंपनी के 85 मिलियन से अधिक एंड्रॉइड स्मार्टफोन के विशाल आधार को कवर करने वाले प्रथम-पक्ष( फर्स्ट -पार्टी) डेटा का उपयोग करके अनुसंधान किया गया था। रिपोर्ट मोबाइल उपयोग के रुझान और भारतीय उपभोक्ताओं के दिमाग के विकास का विश्लेषण करने के लिए 2022 और 2023 के महीनों के आंकड़ों को दिखाती है। रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन पर बिताया गया कुल समय जनवरी 2022 से जनवरी 2023 तक लगातार बढ़ रहा है। डेटा से पता चलता है कि औसत फोन उपयोग 2022 में महीने के 30 प्रतिशत से बढ़कर 2023 में महीने का 46 प्रतिशत हो गया है। इसके बाद, डेटा में यह भी पाया गया कि, उपयोगकर्ता प्रतिदिन औसतन आधे घंटे से अधिक अपने मोबाइल कीबोर्ड पर बिताते हैं। इस विस्तृत डेटा में यह भी पाया गया कि उपयोगकर्ताओं ने 2022 की तुलना में 2023 के शुरुआती महीनों में अपने स्मार्टफोन पर 50 प्रतिशत अधिक समय बिताया। रिपोर्ट का दावा है कि भारत अपना अधिकांश समय संचार ऐप, सोशल मीडिया ऐप और वीडियो ऐप (कुल 76.68 प्रतिशत) पर खर्च करता है, बाकी ऐप कुल टाइम पाई का 23 प्रतिशत से थोड़ा अधिक प्राप्त करते हैं। उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन पर खर्च करते हैं। अन्य ऐप्स में, लाइफ स्टाइल ऐप सबसे अधिक आकर्षक बनकर उभरा, जिसमें उपयोगकर्ता इस श्रेणी के ऐप्स पर अपना 9 प्रतिशत से अधिक समय व्यतीत करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन श्रेणियों के अलावा, वित्त, गेमिंग, संगीत और मनोरंजन ऐप में बिताए गए समय के संबंध में एक प्रतिशत से अधिक की व्यस्तता देखी गयी।