बिजनेस शुरू करना तनावपूर्ण हो सकता है। शुरू करने पर बहुत से सवाल दिमाग में आते हैं। अक्सर ऐसा महसूस होता है कि एक ही समय में हमारे पास हजार चीजें हैं, जिसपर काम करना है। नए और छोटे बिजनेस के मालिकों के लिए इस वास्तविकता से बचना संभव नहीं है, लेकिन थोड़ी-सी योजना के साथ, उम्मीदों को सही साबित करते हुए आप अपने बिजनेस का निर्माण कर सकती हैं। समय, ऊर्जा, पैसा और पसीना, अपना सब कुछ देने के अलावा आपको इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि आप यह सब सही जगह लगा रही हैं, विशेष रूप से शुरुआत में। आइए, आपको बताते हैं कि कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले आपको किन 6 खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए।
आपके प्रतिस्पर्धियों को समझें और रिसर्च करें
सबसे पहले जिस इंडस्ट्री में आप बिजनेस करना चाहती हैं उसे अच्छे से समझ लें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने बिजनेस आइडिया को कितना अनूठा मानते हैं, आपको प्रतिस्पर्धियों के बारे में पता होना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक शानदार आइडिया है, इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य लोगों के पास भी ऐसा आइडिया नहीं होगा। यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कुछ बेहतर और / या सस्ता पेश नहीं कर सकते हैं, तो आपको उस क्षेत्र में बिजनेस शुरू करने पर पुनर्विचार करना होगा। अपने बिजनेस के दरवाजे खोलने से पहले बाजार का आकलन करें। उस इंडस्ट्री उद्योग को समझें जिसमें आप प्रवेश करना चाहते हैं, साथ ही साथ उसके प्रमुख खिलाड़ियों और आपके प्रतिस्पर्धियों को भी।
अपने ग्राहकों को पहचाने
आपकी ऑडियंस, या आपके कस्टमर कौन हैं, इसका पता होना बहुत जरूरी है। यह समझना कि आपके प्रोडक्ट या सर्विस की आवश्यकता किसे है, आपकी पेशकश को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी मार्केटिंग और बिक्री रणनीतियां सही लोगों तक पहुंच रही हैं। इस निर्णय का एक हिस्सा यह समझना भी है कि आप बिजनेस-टू-कस्टमर (B2C) का काम करना चाह रहे हैं या आपको बिजनेस-टू -बिजनेस इंडस्ट्री में काम करना हैं। इन मापदंडों के भीतर कई लेवल हैं, जो निश्चित रूप से आयु, लिंग, आय और पेशे को टारगेट करते हैं। आप अपने ग्राहकों के बिना लाभ नहीं कमा सकते, इसलिए समझें कि वे कौन हैं और उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाएं।
एक मजबूत मिशन रखें
अलग दिखना कोई आसान उपलब्धि नहीं है और कोई भी जादुई फार्मूला परिणाम की गारंटी नहीं देता है। हालांकि, इन निर्णयों का मार्गदर्शन करने के लिए आपके बिजनेस के उद्देश्य को जानना महत्वपूर्ण है। अपने बिजनेस की ताकत, अंतर और उद्देश्य को पहचान कर, आप अपनी सेवाओं और बाजार का विस्तार करने के लिए प्लानिंग कर सकती हैं। आपको बिजनेस करने से पहले एक मजबूत मिशन बनाना होगा। कुछ लेवल या छोटे-छोटे माइलस्टोन बनाने होंगे। मिशन पहले यह हो कि बिजनेस शुरू करना है, इसके बाद अलग प्लानिंग बनेगी।
करें इंवेस्टमेंट की योजना
बिजनेस शुरू करने के लिए धन की आवश्यकता होती है जो आपके पास शायद तुरंत नहीं होगी। यही कारण है कि आपको इंवेस्टमेंट करने के तरीकों की तलाश करनी होगी। अधिकांश बिजनेस ओनर्स बहुत सीमित पूंजी के साथ बिजनेस शुरू करते हैं, जो कई लोगों के लिए एक बड़ी बाधा बन जाती है। हालांकि, एक नए बिजनेस ओनर के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। इंवेस्टमेंट खोजने के लिए पहली और सबसे आम जगह दोस्तों और परिवार का साथ है। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो आपको इन्वेस्टर खोजने होंगे। इसके अलावा आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं।
रिस्क भी होगा साथ
बेशक, एक नया बिजनेस शुरू करना जोखिम से भरा होता है। अपने बिजनेस पर काम शुरू करने से पहले जोखिम की गणना करना, समझना और योजना बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका अर्थ है बिजनेस योजना के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने इंडस्ट्री के जोखिमों का आकलन करना। शामिल जोखिम के बारे में अपने और बिजनेस के भागीदारों के प्रति ईमानदार रहें, क्योंकि इससे आपको सही प्रकार का बीमा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, जो आपके नए बिजनेस की सुरक्षा कर सकता है।
महारथियों से सीखें
बिजनेस शुरू करना एक अकेले की जर्नी नहीं होती, चाहे वह कितना भी प्लानिंगके साथ शुरू किया हो। उन लोगों को ढूंढना और उनके बारे में पढ़ना भी जरूरी है जो पहले से इस इंडस्ट्री में हैं। अपने इंडस्ट्री के अन्य पेशेवरों के साथ नेटवर्क करें, इंडस्ट्री स्पेशल वर्कशॉप और इवेंट्स में भाग लें, और अपने इंडस्ट्री में महारथ हासिल करने वालों के विचार को समझें। सीधे किसी ऐसे व्यक्ति से सीखें जो अपना नया बिजनेस स्थापित करने की प्रक्रिया से गुजर चुका है।